Wednesday, March 15, 2017

GMAIL में गलती से भेजे गए ईमेल को 'unsend' कैसे करें

Undo send email in Gmail

कभी-कभी जल्दबाजी में हम अचानक गलत ईमेल पते पर ईमेल भेज देते हैं या बिना File Attachment के ही भेज देते हैं। मेल भेजने के तुरंत बाद ही हमें अहसास होता है- ओह..! ये क्या हुआ..? गलत ईमेल चला गया। एसी स्थिति में खीज और पछतावे के अलावा हमारे हाथ में कुछ नहीं रहता। अगर ईमेल संवेदनशील या गोपनीय हो और गलत व्यक्ति के पास चला जाए तो स्थिति और खराब हो जाती है। ऐसे में ज़रा सी चूक या लापरवाही का बड़ा ख़ामियाजा भुगतना पड़ सकता है, कई मामलों में तो बात नौकरी तक पर आ जाती है। तब हम सोचते हैं, काश! ऐसा होता कि समय रहते तुरंत ही हम उस ईमेल को 'unsend' कर पाते..!

कई ईमेल सेवा प्रदाता Send ईमेल को Undo करने का Feature उपलब्ध कराते हैं। आइए, इस लेख में हम सबसे लोकप्रिय Email सेवा प्रदाता GMAIL में उपलब्ध इस सुविधा की जानकारी प्राप्त करें। Gmail में यूजर्स के लिए ऑफिशियली यह सुविधा उपलब्ध है। अपने Gmail Account Setting में आप नीचे बताए गए तरीके के अनुसार इस फीचर को चालू कर सकते हैंः-


STEP-1:
अपने Gmail Account में Login करके दांयी तरफ ऊपर किनारे पर प्रोफाइल पिक्चर के नीचे Setting (⚙) बटन पर क्लिक करें। इसके बाद दिखाई देने वाली ड्रॉप डाउन मेन्यू लिस्ट में से पुनः Setting पर क्लिक करें।
enable undo send mail feature in gmail

STEP-2:
अब दिखाई देने वाली स्क्रीन पर General टैब पर क्लिक करके नीचे स्क्रॉल करें और  'Undo Send' विकल्प देखें। इसके सामने वाले चेक बॉक्स पर क्लिक करके Undo Send फीचर को Enable कर दें और आगे दिए गए Send cancellation period विकल्प में से अपनी सुविधा अनुसार (5- 30) सेकेंड का चयन करें। इसके बाद नीचे स्क्रॉल करके Settings को Save कर दें।

How to enable undo send mail feature in gmail

इस सुविधा को सक्रिय करने के बाद आप जब भी ईमेल भेजेंगे तो आपके ईमेल अंतिम रूप से भेजे जाने से पहले कुछ सेकेंड के लिए Save हो जाएंगे और तुरंत नहीं भेजे जाएंगे। इस दौरान आपकी स्क्रीन पर भेजे गए ईमेल को Undo करने के लिए एक संदेश दिखाई देगा।


STEP-3:
भेजे जाने वाले ईमेल को Undo करने वाला संदेश आपके द्वारा पूर्व में चयनित समय तक प्रदर्शित होगा। इस दौरान यदि आप Undo पर क्लिक कर देंगे तो आपका ईमेल भेजा नहीं जाएगा और वापस ड्राफ्ट में Save हो जाएगा।
undo sent mail in gmail

इस तरह आप जल्दबाजी में भेजे जाने वाले गलत या अवांछित ईमेल को भेजने से बच सकते हैं। निश्चय ही ये कुछ सेकेंड आपके लिए बहुमूल्य साबित हो सकते हैं।
हमारे सभी लेख सीधे अपने ईमेल में प्राप्त करें

2 comments:

  1. उदयवीर जी बहुत ही उपयोगी टिप्‍स है। इससे हम अवांछित व्‍यक्ति को मेल भेजने से होनेवाली शर्मिंदगी को टाल सकते हैं। धन्‍यवाद।

    ReplyDelete
    Replies
    1. हार्दिक धन्यवाद जी।

      Delete