2016-09-01


रोमन (English) में लिखे हुए टेक्स्ट को देवनागरी हिंदी में कैसे बदलें ? आजकल आपने देखा होगा कि बहुत सारे लोग रोमन (English) लिपि में हिंदी लिखते हैं, जैसे- "अब आपका स्वास्थ्य कैसा है ?" के लिए "ab aapaka svaasthya kaisaa hai ?" लिखा जाता है। इस प्रकार के अंग्रेजी पाठ (Text) को नीचे दिए गए टूल के माध्यम से हिंदी में बदला जा सकता है। कभी - कभी हमें अंग्रेजी की रोमन लिपि में लिखा हुआ बहुत सारा हिंदी टेक्स्ट प्राप्त होता है, जिसे हम देवनागरी में परिवर्तित करना चाहते हैं। इस टूल के माध्यम से बस Copy-Paste करके यह काम बड़ी आसानी और सहजता से कर सकते हैं।

Roman Hindi (English) to Devanagari Converter

रोमन लिपि (अंग्रेजी) में लिखा पाठ यहाँ पेस्ट करें:
देवनागरी लिपि में परिवर्तित पाठ:
Smart Converter

HELP: Please wait untill the page completely loaded.

कैसे प्रयोग करें ?

  • दिए गए पहले टेक्स्ट-बॉक्स में रोमन हिंदी अर्थात अंग्रेजी में लिखे गए हिंदी पाठ को पेस्ट करें।
  • जैसे ही आप पहले टेक्स्ट-बॉक्स में लिखना आरम्भ करेंगे या पेस्ट करेंगे, आपको दूसरे टेक्स्ट-बॉक्स में तुरंत ही देवनागरी हिंदी में लिखा हुआ पाठ प्राप्त हो जाएगा।
  • परिवर्तित हिंदी पाठ (Converted Hindi Text) यूनिकोड आधारित होगा, जिसे कॉपी करके कहीं भी पेस्ट किया जा सकता है।

इस टूल से प्राप्त परिणाम अर्थात देवनागरी टेक्स्ट में 100 प्रतिशत शुद्धता नहीं होती। इसका कारण है, रोमन लिपि में हिंदी लिखने की अंग्रेजी की तरह कोइ एक सर्वमान्य पद्धति नहीं है। फिर भी 80 फीसदी तक शुद्ध परिणाम प्राप्त किया जा सकता है। बाकी का काम MS word जैसे किसी Text editor में paste करके मैनुअली किया जा सकता है।

ये भी आजमाए :

कृपया इस रोमन (अंग्रेजी लिपि) हिंदी से देवनागरी हिंदी के बारे में अपनी राय और फीडबैक अवश्य दें जिससे हम इस टूल को भविष्य में आपके लिए और अधिक उपयोगी बना सकें।

  • फेसबुक कमेंट
  • 4गूगल कमेंट