एक परिचय

Information about www.Hindietools.com

कुछ मेरे बारे में :

मैं उदयवीर सिंह, पहले शिक्षक फिर बैंक अधिकारी और उसके बाद कॉरपोरेट प्रबंधन में राजभाषा अधिकारी...आगे नए क्षितिज की तलाश में निरंतर बढ़ते कदम..!

स्वभाव से थोड़ा जिद्दी, मन से चंचल (एक साथ कई काम करने की कोशिश), शांत संगीत का प्रेमी, साहित्य का विद्यार्थी, कम्प्यूटर, तकनीकी, सूचना प्रौद्योगिकी, वेब डिजाइनिंग और ब्लॉगिंग आदि का शौक (शायद शौक से कुछ ज्यादा)। अंधेरे रास्तों पर चलने का जुनून और अपनी मातृभाषा हिंदी को तकनीकी रूप से समृद्ध करने लिए कुछ छिट-पुट प्रयास...और हाँ, अब तक कुछेक कविताएं और लेख भी यत्र-तत्र प्रकाशित। कुल जमा लेखन में कुछ विशेष उपलब्धि नहीं है मित्रो...बस यही थोड़ी सी पहचान है अपनी।

आरंभ में विज्ञान का विद्यार्थी रहा किंतु काव्य में रूचि होने के कारण भाषा, साहित्य और इतिहास में स्नातक किया। अध्यापक बनने की चाहत ने B.ed. करवाया। हिंदी भाषा और साहित्य के साथ दर्शन में भी स्नातकोत्तर (MA) की पढा़ई की। इन सब के बीच पता नहीं कब कंप्यूटर से प्यार हो गया। जबकि मैंने कंप्यूटर की कोई औपचारिक शिक्षा ग्रहण नहीं की है। Java, HTML, CSS, C#, C++, JavaScript, PHP, Web Designing और Blog आदि ये सभी नाम मुझे लुभाने लगे। सही बात तो ये है कि न केवल लुभाने लगे बल्कि बैचैन सा करने लगे। बस फिर क्या था लग गया इन सबके पीछे, इनकी जानकारी जुटाने और कुछ नया सीखने। बस इसी का परिणाम है www.hindiEtools.com

शेष आपसे मिलने पर...!

Hindi e-Tools || हिंदी ई-टूल्स के बारे में :

जब बैंक में नौकरी लगी तो परिवार के अन्य सदस्यों की तरह मैं भी बहुत खुश हुआ। किंतु, बहुत जल्दी ही मन ऊब गया और एक बार फिर काव्य, साहित्य और भाषा का संसार अपनी ओर खींचने लगा। बस फिर क्या था, एम.ए.(हिंदी) पूरा किया, छोड़ दी नौकरी और बन गए राजभाषा अधिकारी। राजभाषा अधिकारी के रूप में काम करते हुए जो तकनीकी समस्याएं सामने आईं, विशेषकर कंप्यूटर, यूनिकोड, फॉन्ट, टाइपिंग आदि से संबंधित विभिन्न तकनीकी समस्याओं के समाधान खोजते-खोजते 'अप्रैल 2016' में www.hindiEtools.com वेबसाइट का निर्माण हो गया। इंटरनेट पर हिंदी अथवा अन्य भारतीय भाषाओं से संबधित तकनीकी जानकारी तथा सॉफ्टवेयर/ टूल्स यत्र-तत्र काफी मात्रा में बिखरे पड़े हैं। अव्यवस्थित और बिखरी पड़ी हुई इस बहुमूल्य सामग्री को इस वेबसाइट के माध्यम से एक स्थान पर उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया है, ताकि अधिकतर लोग इसका आसानी और सहजता से लाभ उठा सकें। वेबसाइट पर उपलब्ध बहुत सारे टूल्स और सॉफ्टवेयरों के विकास में मेरे अलावा कई सारे व्यक्तियों और संस्थाओं का योगदान हो सकता है। मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूँ और हृदय से आभार व्यक्त करता हूँ।

इस वेबसाइट को आरंभ करने के पीछे बस एक ही मकसद है कि अपनी भाषा को तकनीकी दष्टि से और समृद्ध बनाया जा सके। शुरू-शुरू में इसे लेकर मैं बहुत गंभीर नहीं था किंतु "6 महीने के अल्प समय में ही एक नई हिंदी वेबसाइट पर 65,000 से अधिक पेज विजिट, सैकड़ों सब्स्क्राइबर और कमेंट्स" को देखकर मुझे लगा कि आपको मेरा यह प्रयास पसंद आ रहा है। लगता है लोगों को इसकी जरूरत है। बस आप सभी का शानदार समर्थन और उत्साहजनक फीडबैक देखकर मैंने अब इसे एक अभियान के तौर पर ले लिया है। हाँ, इस भाषाई अभियान में आपके समर्थन और सहयोग की आवश्यकता निरंतर बनी रहेगी। आइए, हमसे एक टीम के रूप में जुड़िए और अपने विचारों, सुझावों और लेखों के माध्यम से "Hindi e-Tools || हिंदी ई-टूल्स" को और समृद्ध बनाइए; ताकि हम इसे तकनीकी टूल्स आदि के अलावा डिजिटल दुनिया में निरंतर हो रहे बदलावों, स्थानीयकरण (Localization) तथा भाषायी कंप्यूटिंग पर होने वाले नित नए शोधों की सूचना के साथ ही अपने पाठकों को समय-समय पर भाषा तथा साहित्य से संबंधित सार्थक जानकारी उपलब्ध कराने का एक सशक्त प्लेटफार्म बना सकें। हमसे संपर्क करें

धन्यवाद...!
- उदयवीर सिंह