Thursday, August 24, 2017

Reliance Jio 4G फीचर फोन की बुकिंग शुरू

टेलीकॉम मार्केट में आने के साथ ही Reliance Jio ने धूम मचा दी है। पहले Jio SIM फिर Free DATA और एक बार फिर Jio Mobile Phone के साथ मार्केट में तहलका मचाने को तैयार है। आज यानी 24 अगस्त 2017 शाम 5:30 बजे से जियो फोन की Pre booking शुरू हो चुकी है। 15 अगस्त इस से फोन की बीटा टेस्टिंग हो रही थी और अब Reliance Jio ने इसे प्री-बुकिंग के जरिए आम लोगों के लिए उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है। रिलायंस का लक्ष्य एक सप्ताह में 40 से 50 लाख जियो फोन बेचने का है। तो आइए रिलायंस जियो के 4जी फीचर फोन और इसकी बुकिंग के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Reliance Jio 4G Feature Phone

प्री-बुकिंग (Pre Booking):
Jio Phone की की बुकिंग 2 तरीके से होगी अर्थात ऑनलाइन और ऑफलाइन। खास बात ये है कि देशभर में एक व्यक्ति सिर्फ एक यूनिट ही बुक कर सकता है। अगर आप एक से फोन यूनिट बुक करना चाहते हैं तो आपको अपने संस्थान का पैन या जीएसटीएन नंबर देना होगा।


ऑनलाइन माध्यम से बुकिंग (Online Bokking) -
सबसे पहले ऑनलाइन बुकिंग की बात करते हैं। अगर आप ऑनलाइन बुक करना चाहते हैं तो रिलायंस 4जी फीचर फोन की ऑनलाइन बुकिंग रिलायंस जियो के MyJio App अथवा www.jio.com वेबसाइट पर की जा सकती है। जियोफोन की ऑनलाइन बुकिंग के लिए ऐप का एक्सेस ना रखने वालों को नजदीकी अधिकृत ऑफलाइन जियो रिटेलर के पास जाकर अपनी किस्मत आजमानी होगी।

ऑफलाइन यानी जियो रिटेलर/ दुकानों के माध्यम से बुकिंग (Offline Booking) -
अगर ऑफलाइन बुकिंग की बात करें तो देश भर में करीब 700 शहरों में रिलायंस डिजिटल के लगभग 1,996 आउटलेट्स हैं जबकि रिलायंस जियो के 1,072 सेंटर भी बनाए गए हैं। यहां सभी जगह जियो के फ्री 4जी फीचर फोन की बुकिंग की जा सकती है। अधिकृत दुकानों से फोन बुक करने के लिए आपको 500 रुपये देने होंगे और डिलीवरी के समय आपसे 1,000 रुपये और लिए जाएंगे। इसके अलावा आप फोन की प्री-बुकिंग जियो स्टोर या रिलायंस डिजिटल स्टोर से भी कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि प्री-बुकिंग के दौरान यहां आपको कोई पैसा नहीं देना होगा।

जरूरी दस्तावेज (Essential Documents):
जियो फोन की ऑफलाइन प्री बुकिंग अर्थात दुकान से फोन बुक करने के लिए आपको अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी और एक फोटो देने होंगे। उसके बाद फोन बुक हो जाएगा और आपको एक टोकन मिल जाएगा। फोन लेते समय आपको टोकन देना होगा और उसी समय आपको फोन की सिक्योरिटी राशि देनी होगी जिसे आप 3 साल बाद फोन वापस करके ले सकते हैं।

ध्यान दें कि एक आधार कार्ड पर केवल एक ही फोन लिया जा सकता है। यह फोन पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर दिया जाएगा।

कीमत अथवा सिक्योरिटी डिपॉज़िट (Price or Security Deposit):
रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन मुकेश अंबानी के मुताबिक, जियो फोन के लिए ग्राहक को कोई कीमत नहीं चुकानी होगी, लेकिन यूज़र को इसके लिए सिक्योरिटी के तौर पर 1,500 रुपये जमा करने होंगे जो तीन साल बाद वापस मिल जाएंगे यानी फोन की प्रभावी कीमत शून्य होगी।

डिलीवरी (Delivery):
जब जियो फोन लॉन्च किया गया था तब बताया गया था कि फोन की डिलीवरी सितंबर माह में होगी, लेकिन किस तारीख से होगी यह तब नहीं बताया गया था। खबरों के अनुसार माना जा रहा है कि अभी बुक करने वाले ग्राहकों को फोन की डिलीवरी 1 सितंबर से लेकर 4 सितंबर के बीच शुरू की जाएगी, हालांकि यह भी हो सकता है कि ज्यादा बुकिंग के कारण फोन की डिलीवरी में देर भी हो जाए। अगर आप जियो 4जी फ़ीचर फोन को अपने हाथों में देखना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि जितनी जल्दी हो सके बुकिंग करा लें।

फीचर (Reliance 4G Feature Phone Specifications):
बात करें Jio Phone के फीचर्स की तो इस फोन में निम्नलिखित सुविधाएं उपलब्ध हैं:-
  • 2.4 इंच QVGA Screen
  • 4 GB इनबिल्ट स्टोरेज
  • 512 एमबी RAM
  • न्यूमेरिक कीपैड
  • 4 नेविगेशन बटन
  • माइक्रोएसडी स्लॉट
  • फोटोग्राफी के लिए 2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा
  • सेल्फी के लिए VGA कैमरा
  • टॉर्च लाइट
  • एफएम रेडियो
  • ब्लूटूथ
  • नेविगेशन
इसके अलावा इसमें जियो टीवी और जियो सिनेमा जैसे ऐप पहले से इंस्टॉल होंगे जिनके माध्यम से आप 6,000 से ज्यादा फिल्में तथा 60,000 से ज्यादा म्यूजिक वीडियो का आनंद उठा सकते हैं। जियो म्यूजिक पर 20 भाषाओं में 1 करोड़ से ज्यादा गानों के उपलब्ध होने का दावा किया है।

सबसे खास बात है यह फोन 22 भारतीय भाषाओं जैसे आसामी, बोडो, डोगरी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मैथिली, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तेलूगू और उर्दू आदि को सपोर्ट करेगा।


Reliance Jio 4G Feature Phone में 0 बटन दबाकर इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस फोन में यूट्यूब वीडियो, म्यूजिक डाउनलोड, न्यूज अपडेट, एजुकेशन मैटिरियल, फेसबुक, मैट्रिमनियल, राशिफल, वॉलपेपर डाउनलोड, जॉब सर्च, मौसम आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जियो फोन को एक टीवी-केबल एक्सेसरी के जरिए किसी भी तरह के टीवी से कनेक्ट किया जा सकेगा। यानी फोन के कंटेट को आप आसानी से बड़े स्क्रीन पर देख सकते हैं।

कंपनी ने आने वाले सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए एनएफसी सपोर्ट और यूपीआई के जरिए टैप-एंड-पे पेमेंट और क्रेडिट व डेबिट कार्ड को लिंक कर पाएंगे।

उम्मीद है कि ऊपर दी गई जानकारी से आपको जियो फोन और इसकी बुकिंग आदि से जुड़े अपने कई सवालों के जवाब मिल गए होंगे। Jio Phone में एक सिम के लिए ही सपोर्ट होगा। जियो फोन सिर्फ 4G पर काम करने वाला हैंडसेट है। इसमें फोन कॉल वॉयस ओवर एलटीई (VOLTE) तकनीक के ज़रिए होते हैं। आपको पता ही होगा कि अभी भारत में रिलायंस जियो ही अकेली ऐसी कंपनी है जो 4जी वीओएलटीई नेटवर्क देती है। इसका मतलब है कि सिर्फ इस कंपनी के सिम कार्ड ही फोन पर काम करेंगे, यानी जियो फोन पर एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और बीएसएनएल के सिम इस्तेमाल करने के बारे में भूल जाइए। वैसे, एयरटेल ने जानकारी दी है कि वह जल्द ही वॉयस ओवर एलटीई सेवा की शुरुआत करेगी। लेकिन जियो फोन में सिम लॉक होना निश्चित माना जा रहा है।
हमारे सभी लेख सीधे अपने ईमेल में प्राप्त करें

0 comments:

Post a Comment