Friday, October 28, 2016

कंप्यूटर पर ऑफलाइन वॉइस टाइपिंग, बिना क्रोम ब्राउज़र के

आजकल Google Voice Typing प्रणाली बहुत लोकप्रिय हो रही है। किंतु सभी लोगों को इसका पूरा-पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा है। अभी तक वॉइस टाइपिंग की सुविधा का सर्वाधिक फायदा केवल Android Smart Phone रखने वाले लोग ही उठा पा रहे हैं। Windows या Linux कंप्यूटर पर बोलकर टाइप करने में अभी भी बहुत दिक्कतें हैं, जैसे :–
  1. यह सुविधा केवल क्रोम ब्राउज़र में ही उपलब्ध है।
  2. Google doc में टाइप करने के लिए आपके पास जीमेल खाता होना जरूरी है।
  3. सबसे महत्वपूर्ण, आप बिना इंटरनेट अर्थात ऑफलाइन माध्यम से वॉइस टाइपिंग नहीं कर सकते हैं।
यूं तो गूगल ने Android Phone पर ऑफलाइन माध्यम से हिंदी सहित कई भाषाओं में बोलकर टाइप करने की सुविधा उपलब्ध करा दी है। किंतु, कंप्यूटर पर अभी यह सुविधा ऑनलाइल माध्यस से ही उपलब्ध है और उसकी भी अपनी अनेक सीमाएं हैं।

तो आइए ! आज हम उपर्युक्त सभी सीमाओं को तोड़ते हैं और अपने Windows या Linux कंप्यूटर पर बिना क्रोम ब्राउज़र, बिना जीमेल खाता और बिना इंटरनेट के कुछ Software/ e-tools की मदद से आसानी से बोलकर टाइप करना सीखते हैं। सबसे खास बात है कि हम Google Doc में नहीं बल्कि MS Word या इसी तरह के किसी भी अन्य एप्लीकेशन में ऑफलाइन माध्यम से बोलकर टाइप करेंगे।


मैं आपको पहले ही बता चुका हूं कि Google ने एंड्रॉइड फोन पर ऑफलाइल वॉइस टाइपिंग की सुविधा उपलब्ध करा दी है। बस हम इसी की सहायता से अपने कंप्यूटर पर ऑफलाइन हिंदी वॉइस टाइपिंग करेंगे, अर्थात अपने Android फोन में उपलब्ध ऑफलाइन वॉइस टाइपिंग डाटाबेस/ लैंग्वेज पैक का इस्तेमाल करके अपने कंप्यूटर पर हिंदी में बोलकर टाइप करेंगे। इसके लिए आपको Intel के निम्नलिखित दो सॉफ्टवेयर/ एप्लीकेशन डाउनलोड करने होंगे -
  1. Intel® Remote Keyboard mobile app - इसे Google Play Store से डाउनलोड करके अपने एंड्रॉइड फोन (Android 4.0 and later) में इंस्टॉल कर लें। डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें। 
  2. Intel® Remote Keyboard host app - इसे Intel® Download Center से डाउनलोड करके अपने विंडोज (Windows 8.1 and later) या लिनक्स (coming in late 2015) कंप्यूटर पर इंस्टॉल कर लें। डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

प्रयोग विधि (User Guide) :

STEP-1:

जैसे ही आप अपने कंप्यूटर पर Intel® Remote Keyboard host app को सफलता पूर्वक इंस्टॉल कर लेंगे, आपको सिस्टम ट्रे में नीचे दिखाए गए चित्र जैसा एक आइकन दिखाई देने लगेगा।



इसके अलावा एंड्रॉइड फोन में Intel® Remote Keyboard mobile app इंस्टॉल करने के बाद मोबाइल की स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार का आइकन दिखाई देगा।


STEP-2:

अब आपको अपने एंड्रॉइड मोबाइल फोन में ऑफलाइन हिंदी वॉइस टाइपिंग की सुविधा एक्टिवेट कर लेनी है। एंड्रॉइड मोबाइल फोन में ऑफलाइन हिंदी वॉइस टाइपिंग एक्टिवेट कैसे करें, यह जानने के लिए आप यहां क्लिक करके यह वीडियो देख सकते हैं।

STEP-3:

मोबाइल फोन में ऑफलाइन हिंदी वॉइस टाइपिंग एक्टिवेट करने के बाद अपने एंड्रॉइड फोन और कंप्यूटर को किसी एक ही कॉमन WiFi नेटवर्क (मोबाइल या कंप्यूटर/ लैपटॉप का Hotspot अथवा कोई भी अन्य कॉमन नेटवर्क) के माध्यम से आपस में जोड़ना है। ध्यान दें, यहाँ WiFi में इंटरनेट डाटा का सक्रिय होना जरूरत नहीं है। इसके लिए Internet data की कोई आवश्यकता नहीं है, WiFi नेटवर्क का प्रयोग कंप्यूटर और एंड्रॉइड फोन को मात्र आपस में कनेक्ट करने के लिए किया जा रहा है ताकि हम अपने Android फोन में उपलब्ध ऑफलाइन वॉइस टाइपिंग डाटाबेस/ लैंग्वेज पैक का इस्तेमाल अपने कंप्यूटर पर वॉइस टाइपिंग के लिए कर सकें।


STEP-4:  एंड्रॉइड फोन और कंप्यूटर को आपस में जोड़ना
  1. अपने फोन और कंप्यूटर को आपस में जोड़ने से पहले सुनिश्चित करें कि:-
    • आपके कंप्यूटर पर सिस्टम ट्रे में (ऊपर बताए गए अनुसार) Intel® Remote Keyboard host app का आइकन दिखाई दे रहा है।
    • आपका एंड्रॉइड फोन और कंप्यूटर किसी एक ही कॉमन WiFi नेटवर्क से आपस में कनेक्टेड हैं।
  2. अब आप अपने मोबाइल फोन के Intel® Remote Keyboard mobile app को टैप करके चालू कर लें। जैसे ही मोबाइल एप चालू होगा, फोन की स्कीन पर डिवाइस लिस्ट में आपके कॉमन wifi से जुड़े कंप्यूटर (एक से अधिक भी हो सकते हैं) का विवरण दिखाई देने लगेगा।
  3. जिस कंप्यूटर से आपको Remote Keyboard mobile app से जोड़ना है डिवाइस लिस्ट में उसके नाम पर टैप /टच करके Pairing process आरम्भ कर दीजिए।
  4. पहली बार पेयरिंग करने के पर आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर एक QR code दिखाई देगा, जिसे अपने मोबाइल के कैमरे से स्कैन करके कंप्यूटर और मोबाइल को आपस में कनेक्ट करना होगा।
  5. कंप्यूटर और मोबाइल के आपस में कनेक्ट होते ही आपके मोबाइल फोन पर नीचे दिखाए गए चित्र के जैसी एक स्क्रीन दिखाई देने लगेगी, जिसके द्वारा आपका कंप्यूटर नियंत्रित किया जा सकता है। इसका मतलब है, अब आप अपने मोबाइल की स्क्रीन से वो सारे काम कर सकते हैं जो कंप्यूटर के मूल माउस और कीबोर्ड से किए जातें हैं। जी हां, टाइपिंग भी !

अधिक स्पष्ट और आसानी से समझने के लिए यह यूट्यूब वीडियो देखिए :


इस तरह अब आप android फोन में उपलब्ध ऑफलाइन वॉइस टाइपिंग डाटाबेस/ लैंग्वेज पैक का इस्तेमाल करके अपने कंप्यूटर पर MS Word आदि में ऑफलाइन वॉइस टाइपिंग करने के लिए तैयार हैं। बस कंप्यूटर पर MS Word की कोई नई फाइल खोलिए तथा अपने मोबाइल में ऑन Intel® Remote Keyboard app की स्क्रीन पर ऊपर की तरफ दिखाई दे रहे कीबोर्ड आइकन पर क्लिक करके Android मोबाइल का कीबोर्ड सक्रिय कीजिए और माइक के आइकन पर क्लिक करके सामान्य वॉइस टाइपिंग आरम्भ कर दीजिए। आब आप अपने फोन पर जो भी बोलेंगे, वो सब आपके कंप्यूटर पर टाइप होता दिखाए देगा।

तो अब अपने कंप्यूटर पर बिना क्रोम ब्राउज़र, बिना जीमेल खाता और बिना इंटरनेट के गूगल वॉइस टाइपिंग का आनंद लीजिए। और हां, यदि आपको हमारा यह तरीका जरा भी पसंद आया हो तो अपने अन्य हिंदी प्रेमी मित्रों को भी बताइए और प्लीज Facebook, Twitter, Google Plus व Email आदि पर शेयर करना मत भूलिएगा।
हमारे सभी लेख सीधे अपने ईमेल में प्राप्त करें

2 comments:

  1. क्या इसमें editing भी हो सकती है

    ReplyDelete
    Replies
    1. अभी आप कॉपी पेस्ट करके MS Word में Editing कर सकते हैं। शीघ्र ही यहां भी यह सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी।

      Delete